astra aur shastra

अस्त्र और शस्त्र में अंतर

Spread the love

नमस्कार… अंतरकोश में आपका स्वागत है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको अस्त्र और शस्त्र में अंतर बताने जा रहें हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अस्त्र और शस्त्र दोनों युद्ध और लड़ाई के दौरान उपयोग में आने वाले उपकरण हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इन दोनों को समान समझ लेते हैं। या फिर उन्हें दोनों के बीच अंतर नहीं पता होता है। और भ्रमवश वो अस्त्र को शस्त्र और शस्त्र को अस्त्र कह देते हैं आइये जानते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर  है ? 

अस्त्र क्या है?

ऐसे हथियार जिनका प्रयोग दुश्मन पर फेंक कर किया जाए उन्हें अस्त्र कहा जाता है। बाण, चक्र, बम, मिसाइल, आदि अस्त्र के उदाहरण हैं। महाभारत काल में अस्त्रों का बहुत प्रयोग होता था। ब्रह्मास्त्र, पाशुपतास्त्र, गरुड़ास्त्र, आग्नेय, पर्जन्य आदि महाभारत कालीन अस्त्रों के नाम हैं। अस्त्रों में धातु और रासायनिक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए अस्त्र बहुत ज्यादा संहारक होते हैं। इनसे बहुत ज्यादा विनाश होता है। आज कई ऐसे अस्त्र  विकसित हो चुके जिनसे पूरी पृथ्वी का विनाश संभव है। जैसे परमाणु बम।  

शस्त्र क्या है?

उन हथियारों को जिन्हे हाथ में पकड़ कर दुश्मन पर वार किया जाता है उन्हें शस्त्र कहा जाता है। अर्थात  ये वो उपकरण होते हैं जो युद्ध अथवा लड़ाई  में हाथ से पकड़कर चलाये जाते हैं। ये अपने दुश्मन पर सीधे प्रहार करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं। भीम का शस्त्र गदा था। शस्त्रों के निर्माण में प्रायः धातु और लकड़ी आदि का प्रयोग किया जाता है। तलवार, धनुष, गदा, त्रिशूल, बरछा, बंदूक, आदि शस्त्र के उदाहरण हैं। व्यक्ति के हाथ भी शस्त्र हो सकते हैं। एक गाना है जिसमें कहा गया है कि  “मेरे हाथ ही मेरे शस्त्र हैं”। शस्त्र अपेक्षाकृत कम संहारक होते थे। इनसे एक बार में एक ही व्यक्ति पर वार किया जाता है। 

ध्यान रखें कि कोई भी उपकरण जिसका प्रयोग अपने शत्रु को चोट पहुँचाने, वश में करने या हत्या करने के लिये किया जाता है हथियार या आयुध (weapon) कहलाता है। अतः हथियार  में सभी प्रकार के अस्त्र और शस्त्र आते हैं। हथियार को ही हिंदी में आयुध कहते हैं। 

उम्मीद है कि अब आपको दोनों के बीच अंतर स्पष्ट हो गया होगा। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी? हमें कॉमेंट करके अवश्य बताएँ और अपने दोस्तों को भी शेयर करें। यदि आपके मन में कोई प्रश्न अथवा शंका है तो आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों अथवा शंका का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। “धन्यवाद”

इस  प्रकार के और अंतर जानने के लिए “www.antarkosh.com पर visit करें।

5 thoughts on “अस्त्र और शस्त्र में अंतर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *