toned, double toned and full cream milk

टोंड, डबल टोंड और  फुल क्रीम दूध में अंतर

Spread the love

नमस्कार … अंतरकोश में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में फुल क्रीम, टोंड और डबल टोंड दूध में अंतर बताने जा रहे हैं। जैसा कि आपस सभी जानते हैं कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की सेहत के लिए दूध बहुत जरूरी माना गया है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। यह कैल्शियम और प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है। डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि दूध का सेवन प्रतिदिन किया जाना चाहिए। लेकिन कौन सा दूध? फुल क्रीम या टोंड या डबल टोंड मिल्क। आज बाजार में कई  तरह के दूध उपलब्ध हैं। समझ में नहीं आता कि कौन सा दूध पिया जाए? आखिर इनमें अंतर क्या है? अगर आपकी उलझन भी यही है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

सिंगल टोंड मिल्क–  स्किम्ड मिल्क पाउडर और पानी को पूरे दूध में मिलाकर सिंगल टोंड मिल्क बनाते हैं। इसमें लगभग 3 फीसदी फैट होता है, जो दूध से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल को शरीर में कम करता है। इसमें होल मिल्क की तरह ही न्यूट्रिशन पाये जाते हैं केवल घुलनशील विटामिन को छोड़कर। एक गिलास टोंड दूध लगभग 120 कैलोरी देता है।

डबल टोंड मिल्क– डबल टोंड पूरे दूध में स्किम्ड मिल्क पाउडर मिला कर बनाया जाता है। इसमें लगभग 1.5 फैट पाया जाता है। डबल टोंड दूध उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ये दूध कैलोरी की मात्रा को नियंत्रण में रखता है और वेट लॉस में मदद करता है। 

फुल क्रीम दूध – फुल क्रीम दूध को होल मिल्क भी कहा जाता है। इसमें से क्रीम को बाहर नहीं निकाला जाता है। इसके अलावा यह दूध होमाजनाइज़्ड (एकरूप) होता है। फुल क्रीम दूध में  लगभग 6% वसा होती है जो लगभग 150 कैलोरी देती है। फुल क्रीम दूध मलाईदार और स्वाद से भरपूर होता है। यह बच्चों, किशोरों के साथ बॉडी बिल्डर्स के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यदि आप स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों की बड़ी राशि प्राप्त करना चाहते हैं, तो फुल क्रीम दूध सबसे बेहतरीन विकल्प है।

स्किम्ड मिल्क –  स्किम्ड मिल्क में 0.3 से 0.1 फीसदी वसा की मात्रा होती है। स्किम्ड मिल्क में पूरे दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन और मिनरल्स होते हैं। स्किम्ड मिल्क आपको फुल क्रीम दूध की आधी कैलोरी देता है। इसमें होल मिल्क की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है और फैट, विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए बहुत कम पाया जाता है।

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी, कमेंट करके अवश्य बताएँ और अपने प्रियजनों को भी शेयर करें।। यदि आपको हमारे आर्टिकल में कोई गलती दिखे या आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने और आपके सुझाव को समझने का पूरा प्रयास करेंगे। धन्यवाद !

इस प्रकार के और अंतर जानने के लिए visit करें www.antarkosh.com 

दूध के बारे में रोचक तथ्य:-

1. दूध पीने से किडनी में पथरी की संभावना बहुत ही कम हो जाती है ।

2. एक गिलास दूध में जितनी कैल्सियम की मात्रा होती है, उतनी मात्रा 16 गिलास पालक के जूस में होती है।

3 .गाय के दूध से ज्यादा बकरी के दूध में मक्खन होता है।

4. बकरी के दूध में प्रोटीन नहीं पाया जाता है ।

5. कड़ी मेहनत के बाद अगर आप अपनी एनर्जी वापस लाना चाहते है तो आप दूध पीजिये, दूध आपकी एनर्जी वापस ला देगा।

6. मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जो चीजे चाहिए वह सारी चीजे दूध में मौजूद होती है ।

7. दूध में विटामिन B2, A, D, और E) फॉस्फोरस, मैग्नेशियम, आयोडीन,  प्रोटीन, कैल्शियम आदि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी चीजें पायी जाती हैं।

8. दूध पीने से शरीर को कैल्शियम की कमी नहीं होती है ।

9. दूध पीने से बलगम नहीं बनता है ।

10. कच्चे दूध के सेवन से बहुत सारी बीमारियों का शिकार भी सकते है।


Sources: aajtak, onlymyhealth 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *